संतरा के अचूक फायदे

संतरा के कई सारे औषधीय गुण, विभिन्न रूपों में होता है सेहत के लिए फायदेमंद.

संतरा वो फल है जो मिलता तो जाड़े में है, लेकिन ठंढ लग जाने के डर से कई लोग इसे खाने से बचते है.संतरा को नारंगी भी कहा जाता है. अम्लीय, एसिड अवयव ऑक्सीडेंट कीटनाशक गुण के कारन इससे कई सारे बिमारी ठीक हो जाते है. संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है.आज के इस पोस्ट की मदद से हम संतरे के कई सारे फायदे के बारे में जानेंगे. HindiCloud.Com पर जो भी जानकारी शेयर की जा रही है, उसके पीछे सिर्फ और सिर्फ एक ही मकसद है, हमारे रीडर्स को सही और पूरी जानकारी मिल सके.

संतरा लगभग हर देश में पाया जाता है. संतरे का नियमित सेवन करने से कई सारे बीमारियों से बचा जा सकता है, संतरा का प्रयोग त्वचा और बाल के सौंदर्य को निखारने में भी किया जाता है. संतरे में प्रचुर मात्रा में साइट्रिक एसिड, मैग्निशयम,आयरन, फास्फोरस आदि तत्व पाए जाते है. संतरा को हम छीलकर भी खा सकते है चाहे तो जूस बनाकर भी पि सकते है. संतरा खाने के कई सारे लाभ है- वजन  कम करना, कोलस्ट्रोल कम करना, इन्सुलिन में नियंत्रण, हड्डियों को मजबूत बनाना आदि.

सर्दी के मौसम में हमें कई सारे बीमारियों का सामना करना पड़ता है जैसे- पेट ख़राब रहना,त्वचा का रूखापन, त्वचा का फटना,कमजोरी, मांशपेशियों में दर्द इत्यादि. जब आप मौसमी फल संतरे का नियमित सेवन करेंगे तो यह छोटा सा फल सेहतमंद रखने में आपकी काफी मदद करेगा.

वजन घटाने में मददगार

  • संतरा  एक मुड बनाने वाली खुशबु के साथ  स्वादिष्ट फल भी है. संतरा से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है.दरअसल संतरे में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ रखता है. संतरे में पाया जाने वाला फाइबर घुलनशील होता है.फाइबर जल्दी भूख नहीं लगने देता , इसीलिए इससे कैलोरी इंटेक भी कम होती है. 100 ग्राम संतरे में 2-3 ग्राम फाइबर पाया जाता है.
  • यह फाइबर कब्ज भी नहीं होने देता बल्कि पाचन क्षमता को और भी मजबूत करता है. संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी ग्लूकोज़ को ऊर्जा में परिवर्तित कर देती है और वसा को जलाने में मदद करती है. ऐसे में बेहतर परिणाम के लिए दिन की शुरुआत संतरे या एक ग्लास संतरे के जूस से करे.

आयरन की कमी से राहत

  • संतरे में खुद बहुत आयरन नहीं होती, लेकिन इसकी एक खासियत होती है, की यह आयरन को सोखने के लिए  शरीर की क्षमता को बेहतर बनाता है.
  • दरअसल, संतरे में मौजूद विटामिन-सी आयरन का ज्यादा से ज्यादा फायदा शरीर को पहुंचाने में मदद करता है. विटामिन सी के आयरन से भरपूर खाना अगर आप संतरे के साथ कहते है तो आपके शरीर को 80% तक आयरन मिलता है. जैसे अगर आपने आयरन से भरपूर केला खाया तो आपको सिर्फ 40% आयरन ही मिलेगा, लेकिन यदि आप साथ में संतरा भी ले लेंगे तो 30% आयरन का फायदा और मिल जायेगा।

डाइबिटीज में फायदेमंद

  • सभी मौसमी फलों की अपनी अलग-अलग विशेषता होती है, जो शरीर को कई तरीको से फायदा पहुंचाती  है. संतरा भी जाड़े का मौसमी फल है जो कई बीमारियों से दुरी बनाये रखने में हमारी मदद करता है.
    इसके नियमित सेवन करने से दिल की बीमारियों से रहत मिलता है. तो वही उसमे मौजूद फॉलिक एसिड  गर्भवती महिलाओं को भी लाभ देता है.
  • इसका एक फायदा डयबिटीज में भी मिलता है. दरअसल, मीठा होने के बाद भी इस फल की शुगर बढ़ने की क्षमता कम होती है. यह फल आपका शुगर लेवल कभी नहीं बढ़ाएगा, बल्कि आपके शुगर लेवल को नार्मल रखने में आपकी मदद करेगा, इसीलिए डयबिटीज के मरीज भी एक संतरा रोज खा सकते है.
  • संतरे के नियमित सेवन से किडनी में मौजूद स्टोन के आकर कम करने में भी सहायक होता है.
    शरीर में मौजूदा लाइमोनीन कैंसर सेल्स , उन्हें ये फल बढ़ने नहीं देता है, साथ- साथ इससे ब्रेस्ट कैंसर और लीवर जैसे खतरनाक बीमारियों की सम्भावना घट जाती है.
  • संतरे  में मौजूद हेस्परिडीन और मैग्नीशियम, हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में मदद करता है.
    संतरे के छिलके को सुखाकर इसका चूर्ण बनाकर, गर्म पानी से नियमित सेवन करने से बबासीर से जैसे बीमारिया ठीक हो जाती है. और भी कई ऐसे बीमारिया जैसे- कब्ज, अल्सर, आँखों आदि के लिए बहुत ही फायदेमंद है संतरा का नियमित सेवन.

पानी की कमी होगी पूरी

  • ठंढ आते ही हम सब पानी पिने में कमी कर देते है. जिसके वजह से डिहाइड्रेशन होने लगता है और हम सोचते है की ज्यादा तला- भुना खाना खाने से ऐसा हो रहा है. जबकि पानी की कमी के चलते हमें कई सारे शारीरिक दिक्कतों का का सामना करना पड़ता है.
  • इस स्तिथि में संतरा बहुत काम आता है. संतरे में कार्बोहइड्रेट और नमी काफी मात्रा में होती है, जिससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. इस फल से इलेक्ट्रोलाइट भी संतुलित रहता है, क्युकी इसमें पोटैशियम भी काफी मात्रा में पाया जाता  है.

त्वचा में निखार लाये

  • संतरा बीमारी को ठीक करने के साथ- साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। एक गिलास संतरे के  जूस का  नियमित सेवन से चेहरे पर ग्लो आ जाता है, संतरे के जूस को रुई के सहारे चेहरे पर लगाने के 10 मिनट बाद धोने से चेहरे पर अच्छी निखार आएगी.
  • संतरा के छिलके की फेसमास्क बनाकर चेहरे पर लगाने से डार्कसर्कल और कील-मुहांसे ख़त्म हो जाते है.

अधिकांश लोग सर्दी में संतरा खाने से बचते है, उनका मानना है की इसको खाने सर्दी लग जाती है. जबकि ऐसा कुछ भी नहीं है यह एक भ्रम मात्र है. संतरा रोज खाये और खूब खाइये इससे आपको सिर्फ फायदा ही होगा। संतरा शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसे खाने से जुकाम जल्दी ठीक हो जाता है और दुबारा जल्दी होता भी नहीं है.फ्रीज़ में संतरे को कभी मत रखे. यदि फ्रीज़ में संतरा रखा भी है तो थोड़े देर के लिए गर्म पानी में डालकर संतरा को नार्मल होने दे फिर इसका इस्तेमाल करे.संतरे का जूस से ज्यादे फायदेमंद सेहत के लिए संतरे को फल के रूप में खाना होता है.
आप भी अपने डाइट में संतरे को शामिल कर अपने दिन की शुरुआत संतरे से कीजिये और हमेशा स्वस्थ-तंदुरुस्त रहिये.

उम्मीद है, यह जानकारी आपके लिए फायदेमन्द साबित होगी। ऐसी ही  जानकारी के लिए HindiCloud.Com लगातार पढ़ते रहिये। इस जानकारी से सम्बंधित कोई सुझाव, शिकायत  पूछना चाहते हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं .

People May Also Search oranges benefits, oranges for diabetes, oranges for weight loss, oranges for skin, santra khane ke fayde, santre khane ke fayde in hindi

 

About the Author: Juhi Mishra

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *