घर पर  हर्बल फेशियल कैसे करे

हर्बल फेशियल कैसे करें? खुबसूरती और ताजगी से भरा चेहरा भला किसे अच्छा नहीं लगता है. ब्यूटी पार्लर में जाकर फेशियल करवाने में आनंददायक तो बहुत लगता है, जाहिर सी बात है की इससे चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ी होगी. आपके अच्छे खासे पैसे भी खर्च भी हुए होंगे. लेकिन आपको पता है की पार्लर या स्पा सेंटर के केमिकल प्रोडक्ट से कभी-कभी साइड इफ़ेक्ट भी होता है, और फिर आपका चेहरा खूबसूरत होने के बजाय आपको कई सारे प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है. लेकिन क्या आपने कभी घर पर तैयार फेस-मास्क  लगाकर अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने की कोशिश की? hindicloud.com ऐसा ही एक पोस्ट लेकर आया है, जिससे आप अपने रसोई में मौजूद कुछ सामग्री का इस्तेमाल कर कुछ ही मिनटों में ब्यूटी फेस-मास्क तैयार करके, घर पर ही पार्लर जैसा निखार ला सकते है.

herbal faceial kaise kare

बेसन और टमाटर

  • तैलीय, बुझी और दानेदार त्वचा के लिए बेसन-टमाटर का यह फेस-मास्क कमाल का है. बेसन साबुन की तरह काम करता है, त्वचा को रगड़कर साफ़ करने में तथा चेहरे के अनचाहे रोएँ को हटाने में मदद करता है. इससे आपका चेहरा अच्छे से क्लीन हो जाएगा.
  • बेसन में टमाटर का जूस मिलाकर इस फेस-मास्क को आप एक्ने वाले त्वचा के लिए इस्तेमाल कर सकते है.
    बेसन मृत त्वचा को हटाकर चेहरे पर उपस्थित तेल को भी दूर करता है. टमाटर त्वचा पर ग्लो लाने के साथ ही तैलीय एवं कॉम्बिनेशन त्वचा वालो के लिए बेहतरीन है.
  • यदि आप अपना अधिकतर समय बाहर के प्रदुषण और सूरज की तेज किरणों के बिच बिताते है, तो यह मास्क आपके लिए काफी फायदेमंद है.
  • इस मास्क को बनाने के लिए बेसन के साथ टमाटर का फ्रेश जूस मिलाये और चेहरे पर मात्र 15 मिनट के लिए लगाए. इसे सूखने पर थोड़े पानी की मदद से हल्के से रगड़कर अच्छे से साफ़ कर ले.

ओटमील और शहद

  • संवेदनशील, ख़राब, रूखी त्वचा के लिए ओट्स -शहद का यह फेस-मास्क जरुरी है.
  • संवेदनशील त्वचा वालों की यह प्रॉब्लम है की वो जल्द ही किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं कर पाते है. ओट्स प्राकृतिक और त्वचा को आराम पहुँचाने वाला होता है. जब इसमें शहद मिलाया जाता है तो यह संवेदनशील त्वचा को गजब की खूबसूरती प्रदान करता है.
  • इस फेस-मास्क को तैयार करने के लिए ओट्स को दरदरा पीस ले. इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर करीब 15-20 मिनट के लिए लगाएं. धोते समय हल्के से रगड़े ताकि ओट्स निकल जाए.
  • ओट्स जलन व सूजन को दूर करता है. त्वचा में नमी बरक़रार रखता है.

दही, शहद और गुलाब

  • खुजली,पैची, और बेजान त्वचा के लिए ये फेस-मास्क बहुत ही कारगर होता है.
  • गुलाब त्वचा को नमी देने के साथ गुलाबी रंगत भी प्रदान करता है, वहीं शहद पैचीनेस दूर करता है.
    दही जिसमे लैक्टिक एसिड होता है जो बेजान और मृत त्वचा के लिए मददगार होता है. दही में उपस्थित प्रोटीन त्वचा को स्वस्थ भी बनाता है.
  • इस मास्क को बनाने के लिए दही को शहद के साथ मिलाने के बाद इसमें गुलाब की पंखुड़ी को चूरकर मिला दे. त्वचा को साफ़ करके इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं ओर 15-20 मिनट के लिए सूखने दे, सूखने के बाद अच्छे से धो ले.

दही और वाइन

  • बेजान त्वचा वालों के लिए यह फेस मास्क बिलकुल सही है.
  • दही में पाई जाने वाले प्रोटीन और लिपिड रूखी, बेजान और दरदरी त्वचा को मुलायम और नरम करता है.
  • वाइन एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो चेहरे में नई जान भरने के लिए काफी है. वाइन और दही दोनों ही एसिडिक है, इसीलिए ये आपके चेहरे के त्वचा के ph के नजदीक होता है.
  • गाढ़ी दही के साथ वाइन को मिलते समय यह याद रखे की यह पानी तरह ना हो जाए. आपको अपने लिए थोड़ा गाढ़ा मास्क बनाना है. इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो ले. इससे आपका चेहरा नरम होने के साथ ही दमक उठेगा.

ऐसे ही कुछ घरेलु टिप्स अपनाकर आप घर पर ही अपने त्वचा का देखभाल कर सकते है, और इस टाइप के घरेलु tips से पार्लर से बेहतर result मिलेगा।

ऐसी ही  जानकारी के लिए HindiCloud.Com लगातार पढ़ते रहिये। इस जानकारी से सम्बंधित कोई सुझाव, शिकायत  पूछना चाहते हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो.

People May Also Search ghar par herbal facial kaise kare, how to do herbal facial at home, how do facial at home in hindi, herbal facial at home

About the Author: Juhi Mishra

You May Also Like

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *