पालक कढ़ी बनाने की आसान विधि

कढ़ी एक बहुत ही फेमस भारतीय डिश है. कढ़ी सभी को बहुत पसंद आती है, और सभी के घरों में बनती भी है. बात करे पालक कढ़ी की तो इसका एक अपना ही जायका होता है. पालक मिनरल्स, अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। पालक कढ़ी खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है, आप इसे चावल परांठा और नॉन के साथ परोस सकते है. पालक कढ़ी बहुत ही आसानी से और जल्दी बन जाती है.

रेसिपी- इंडियन

सदस्य- 4 लोगों के लिए

समय- 30 मिनट

आवश्यक सामग्री

कढ़ी के लिए

दही- 1 कप

बेसन- 2 चम्मच

हल्दी- 1/2 चम्मच

लाल मिर्च- 1/2 चम्मच

धनिया- 1/2 चम्मच

जीरा- 1/2 चम्मच

गरम मसाला- 1 चम्मच

नमक- स्वादनुसार

पेस्ट बनाने के लिए

पालक- 1 कप

मिर्च- 1 नग

अदरक- 1 टुकड़ा

जीरा- 1 चम्मच

छौंक के लिए

जीरा- 1 चम्मच

सरसों- 1 चम्मच

मेथी- 1/2 चम्मच

सौंफ- 1/2 चम्मच

सुखी लाल मिर्च- 2 नग

करी पत्ता- 10 नग

हींग- चुटकी भर

तेल- आवश्यकतानुसार

सजावट के लिए

बारीक कटी धनिया पत्ता 1/2 कप

बनाने की विधि

पेस्ट-पालक को अच्छी तरह से धोकर साफ़ कर ले. कुकर में पालक, मिर्च, अदरक, जीरा और आधा कप पानी डालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें. कुकर को गैस पर मध्यम आंच पर रख दें और एक सिटी लगने दें. कुकर को ठंढा होने दें, जब प्रेशर अपने आप निकल जाये तो उबले हुए पालक को बाहर निकल ले. अब पालक को ग्रैंडर में डालकर अच्छे से पीस लें, बस पेस्ट तैयार।

कढ़ी-अब कढ़ी बनाने  के लिए, एक बॉउल में दही,बेसन,हल्दी पाउडर,धनियां पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, और नमक मिलाकर अच्छे से फेंटकर मिश्रण तैयार कर लें. अब पैन को गर्म करके उसमे दही वाला मिश्रण , आधा कप पानी और पालक की प्यूरी डालें। अच्छी तरह से मिलाते हुए धीमी आंच पर कढ़ी को लगातार चलाते हुए 20-25 मिनट तक पकाएं। जब कढ़ी  उबलने लगे तो उसमे जीरा पाउडर और गरम-मसाला मिलाकर 2-3 मिनट के लिए धीमी आंच पर और पकने दें. जब कढ़ी तैयार हो जाए तो गैस बंद कर दें.

छौंक-अब एक तड़का पैन में तेल गर्म करें, उसमे जीरा, सरसों,मेथी और सौंफ डालें। जब जीरा पकने लगे तो तेल में करी पत्ता, लाल मिर्च हींग डालकर 10 सेकंड के लिए पकने दें. अब इस तड़का को कढ़ी में डालकर अच्छे से मिलायें।

गार्निश-अब इस कढ़ी को एक बाउल में निकले फिर ऊपर से हरी धनियां से अच्छी से गार्निश करके, इस कढ़ी को आप रोटी, चावल, नान, सुखी आलू की सब्जी या फिर आलू शिमला मिर्च की सब्जी के साथ गर्मागर्म परोसे।

पालक कढ़ी बनाना बहुत ही आसान हैं, ये डिश खाने में भी बहुत ही टेस्टी होता है. आप भी अपने घर पर इस रेसिपी को एक बार जरूर try कीजिये।

उम्मीद है, यह पोस्ट आपके लिए इस रेसिपी को बनाने में मदद करेगी। ऐसी ही  जानकारी और नई- नई रेसिपी  के लिए HindiCloud.Com लगातार पढ़ते रहिये। इस जानकारी से सम्बंधित कोई सुझाव, शिकायत  पूछना चाहते हो तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं .

People May Also Search how to make palak kadhi, palak kadhi recipe, palak kadhi kaise banti hai, palak kadhi banane ka tarika

About the Author: Juhi Mishra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *